बीएड में दाखिले के लिए जल्द करें आवेदन, अंतिम तिथि 30 सितंबर

0
623
बीएड

देहरादून: हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय से संबद्ध प्रदेश के 33 बीएड कॉलेजों में दो वर्षीय बीएड कोर्स करने के लिए दाखिला लेने की अंतिम तिथि 25 सितंबर से 30 सितंबर तक बढ़ाया गया है। इच्छुक छात्र-छात्राएं अब 30 सितंबर तक दाखिला ले सकते हैं। अक्टूबर के प्रथम सप्ताह से सभी कॉलेजों में कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। पहले दाखिला लेने की अतिथि 25 सितंबर निर्धारित थी। लेकिन, छात्रों के अधिक रुझान को देखते हुए इसे 30 सितंबर तक बढ़ाया गया है।

एसोसिएशन ऑफ सेल्फ फाइनेंस इंस्टीट्यूट उत्तराखंड के अध्यक्ष सुनील अग्रवाल ने हाथीबड़कलां रोड स्थित अपने कार्यालय में पत्रकार वार्ता कर बताया कि दाखिला मेरिट के आधार पर होगा। प्रवेश में राष्ट्रीय शिक्षा अध्यापक परिषद (एनसीईटी) के नियमों का पूर्ण रूप से पालन किया जा रहा है। सरकार के आरक्षण प्रावधानों को भी शत-फीसद लागू किया गया है।

बीएड कॉलेजों में करीब 3500 सीटें हैं। चालू शिक्षा सत्र में सभी कॉलेजों को आवंटित सीटें भरने की पूरी संभावना है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की ओर से 12वीं कक्षा के बाद से ही शिक्षण के क्षेत्र में आने वाले युवाओं के लिए चार वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स चालू किया जा रहा है। लेकिन, फिलहाल स्नातक के बाद बीएड कोर्स करने के इच्छुक छात्रों के लिए दो वर्षीय कोर्स चलता रहेगा।