DU admissions 2018: विशेष अभियान आज से शुरू, कार्यक्रम सारणी देखें

0
114
दिल्ली विश्वविद्यालय Delhi University

DU admissions 2018: विभिन्न विश्वविद्यालयों (यूजी) पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) विशेष अभियान आज 16 जुलाई, 2018 से शुरू हुआ है। छात्र 10 से 5:30 बजे तक श्रेणियों के सुधार का अनुरोध कर सकते हैं और यह भी समाप्त होगा कल 17 जुलाई को कॉलेजों द्वारा छठे कट-ऑफ अंकों की सूची के बारे में अधिसूचना 18 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी। दस्तावेज सत्यापन, प्रवेश की स्वीकृति और शुल्क का भुगतान 18 जुलाई से 20 जुलाई तक किया जा सकता है। सभी पांच कट ऑफ सूचियां अब विश्वविद्यालय द्वारा जारी किया गया है और लोकप्रिय कॉलेजों में से अधिकांश सीटें भर चुकी हैं। बीए, बीए (ऑनर्स), बीकॉम जैसे पाठ्यक्रम उच्च मांग में हैं और केवल कुछ कॉलेज बचे हैं जो इसके लिए सीटों की पेशकश कर रहे हैं।

विशेष अभियान आयोजित करने का कारण :

  • वे सभी जो अब अपनी संबंधित श्रेणियों में सुधार के बाद पात्र होंगे। अनुसूची के अनुसार अगले कट ऑफ के रिलीज के बाद अब उन्हें प्रवेश आधारित यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पात्र माना जाएगा। वे पहले से ही घोषित सूची में प्रवेश का दावा नहीं कर सकते हैं।
  • आरक्षित श्रेणियों से संबंधित (एससी / एसटी / ओबीसी इत्यादि) जो आवेदन करने से चूक गए हैं।डीयू ने अकादमिक सत्र 2018-2019 के लिए विभिन्न स्नातक (यूजी) पाठ्यक्रम (योग्यता के आधार पर) में प्रवेश के लिए 11 जुलाई को अपनी पांचवीं कट ऑफ सूची जारी की थी। इस बार, कॉलेजों में कट ऑफ में 0.5-3 फीसदी की मामूली गिरावट आई थी। पांचवें कट ऑफ के रिलीज से पहले, लगभग 50,000 छात्रों ने दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में प्रवेश लिया है।

Credits: IndianExpress